Join Indian Army: 6 विफल प्रयासों के बाद, सीमा गांव के असम के लड़के ने भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट की पदवी प्राप्त की

Join Indian Army

Join Indian Army: Rajarshi Barua सीमांत गांव के बेटे की भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट बनने की प्रेरणादायक यात्रा

सरेंग गांव, जो डारंग और उदलगुरी जिलों की सीमा पर स्थित है, के निवासी Rajarshi Barua को भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट के पद पर नियुक्त किया गया है। यह उपलब्धि राजर्षि ने अपने सातवें प्रयास में संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की संयुक्त रक्षा सेवा (CDS) परीक्षा उत्तीर्ण करके प्राप्त की।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इंद्रा बरुआ और शांति बोरो बरुआ के एकमात्र पुत्र, राजर्षि ने अपनी सफलता की यात्रा में कई चुनौतियों का सामना किया। असम पुलिस सब-इंस्पेक्टर परीक्षा और CDS परीक्षा में कई बार असफल होने के बावजूद, वह अडिग रहे। उनकी दृढ़ संकल्प और मेहनत का फल आखिरकार चार से पांच वर्षों की कठिन तैयारी के बाद मिला।

इसे भी जरूर देखें:  Asia’s Premier News Agency - India News, Business & Political, National & International, Bollywood, Sports | ANI News

घर लौटने पर, बरुआ को अपने गांव में एक स्थानीय नायक के रूप में स्वागत किया गया, जहाँ उन्हें पारंपरिक असमिया प्रतीकों जैसे गमसा और जापी से सम्मानित किया गया। इस अवसर पर संगीत का आयोजन भी किया गया, जिसमें राजर्षि के लिए धोल-डोग (शाही ढोल) बजाए जा रहे थे।

बरुआ ने कोकराझार के केंद्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान से अपनी बीटेक की पढ़ाई पूरी की थी। उन्होंने सेना में शामिल होने का निर्णय उस समय लिया जब उन्होंने रंगिया रेलवे जंक्शन पर एक सेना अधिकारी की ब्रीफिंग से प्रेरित होकर यह निर्णय लिया। CDS परीक्षा की तैयारी उन्होंने मुख्यतः स्वयं की, ऑनलाइन सामग्री का उपयोग करके की। सेवा चयन चरण के लिए, उन्होंने बैंगलोर में विशेष प्रशिक्षण प्राप्त किया और इलाहाबाद में कठिन मनोवैज्ञानिक परीक्षण और साक्षात्कार को पहले प्रयास में ही उत्तीर्ण किया।

इसे भी जरूर देखें:  Ladli Behna Awas Yojana Kist: सिर्फ़ इन महिलाओं को मिलेंगे 1 लाख 20 हज़ार, लिस्ट में चेक करें अपना नाम

वर्तमान में, बरुआ 19वीं महार रेजीमेंट में तैनात हैं और इलेक्ट्रॉनिक्स और मैकेनिकल इंजीनियर्स के कोर में कार्यरत हैं, जहां उनका पहला असाइनमेंट प्रतिष्ठित लेकिन चुनौतीपूर्ण सियाचिन ग्लेशियर में है।

हालांकि उनके माता-पिता उनके उपलब्धियों पर अत्यंत गर्वित हैं, वे अपने एकमात्र पुत्र को दुनिया के सबसे ऊंचे युद्धक्षेत्र में भेजने को लेकर चिंतित भी हैं। इसके बावजूद, राजर्षि बरुआ की यात्रा उनके समुदाय और उससे आगे के लोगों के लिए एक प्रेरणादायक उदाहरण बनती है, जो उनके धैर्य और समर्पण की कहानी को दर्शाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Are You Human Not Robot? Yes