Mysterious Radio Signal 8 Billion Years: क्या एलियंस ने भेजा संदेश? 8 अरब साल बाद पृथ्वी तक पहुंचे डीप स्पेस से आए रेडियो सिग्नल

Mysterious Radio Signal 8 Billion Years

Mysterious Radio Signal 8 Billion Years: वैज्ञानिकों ने एक ऐसा रेडियो सिग्नल खोजा है जो 8 अरब साल बाद पृथ्वी तक पहुंचा है। इस डीप स्पेस सिग्नल को FRB 20220610A नाम दिया गया है।

अंतरिक्ष में 8 अरब साल की यात्रा कर रेडियो तरंगों का एक समूह पृथ्वी तक पहुंचा है। यह रहस्यमय और शक्तिशाली रेडियो सिग्नल अब तक के सबसे दूरस्थ और ऊर्जावान संकेतों में से एक है। ऐसे सिग्नल को ‘फास्ट रेडियो बर्स्ट’ या FRBs के नाम से जाना जाता है, जो रेडियो तरंगों की तीव्र चमक को दर्शाते हैं, जो केवल मिलीसेकंड तक चलती हैं। हालांकि, इन सिग्नल्स के स्रोत का पता लगाना वैज्ञानिकों के लिए चुनौती बना हुआ है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
इसे भी जरूर देखें:  OnePlus Sale: OnePlus के इस प्रीमियम फोन की कीमत धड़ाम से गिरी, इतनी भारी छूट देखकर स्टॉक खत्म न हो जाए

FRBs क्यों हैं खास?

फास्ट रेडियो बर्स्ट, भले ही पल भर में गायब हो जाएं, लेकिन ये पूरी आकाशगंगा से भी अधिक चमकदार हो सकते हैं। पिछले कुछ वर्षों में सैकड़ों FRBs का पता लगाया गया है, लेकिन उनके स्रोत की पहचान नहीं हो पाई है।

FRB 20220610A को पहली बार 10 जून, 2022 को डिटेक्ट किया गया था। यह FRB विशेष है क्योंकि यह ब्रह्मांड के बीच से फटा था, जिससे यह अब तक का सबसे दूरस्थ और शक्तिशाली उदाहरण बन गया। इसने एक पल में इतनी ऊर्जा उत्सर्जित की, जितनी ऊर्जा हमारा सूर्य 30 वर्षों में देता है।

इसे भी जरूर देखें:  Jio Network Down Issue: Jio सेवा प्रभावित: देशभर के कई यूजर्स ने नेटवर्क समस्याओं की रिपोर्ट की, Downdetector ने आउटेज की पुष्टि की

हब्बल स्पेस टेलीस्कोप के निरीक्षण से बढ़ी रुचि

जब वैज्ञानिकों ने हब्बल स्पेस टेलीस्कोप से FRB 20220610A का अध्ययन किया, तो यह और भी दिलचस्प हो गया। यह सिग्नल उस स्थान से आया था जहां आकाशगंगाओं का एक समूह था, जो तब मौजूद था जब ब्रह्मांड केवल 5 अरब साल पुराना था। अधिकांश FRBs अकेली आकाशगंगाओं से मिले हैं।

FRBs का महत्व

वैज्ञानिकों का मानना है कि FRBs की मदद से हम ब्रह्मांड के बारे में बेहतर समझ हासिल कर सकते हैं। कुछ शोधकर्ताओं का मानना है कि FRBs संभवतः मैग्नेटर्स से जुड़े हो सकते हैं, जो अत्यधिक ऊर्जा वाले अवशेष होते हैं, जो तारों के विस्फोट के बाद उत्पन्न होते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Are You Human Not Robot? Yes